क्वाड समिट में हिस्सा लेने के लिए जापान पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी




अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से करेंगे मुलाकात

इस कार्यकर्म के अलावे वह 23 बैठकों में हिस्सा लेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार रात क्वाड समिट में हिस्सा लेने के लिए जापान रवाना हुए. वे सोमवार सुबह टोक्यो पहुंचे. यहां भारतीय मूल के लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया और मोदी-मोदी के नारे लगाए. प्रधानमंत्री मोदी यहां मंगलवार शाम तक रुकेंगे. अपनी 40 घंटे की जापान यात्रा के दौरान पीएम अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से मुलाकात करेंगे. 40 घंटे के टोक्यो प्रवास पर पीएम  जापान के 35 बिजनेस लीडर्स और सीईओ से भी मुलाकात करेंगे. इस दौरान वह 23 बैठकों में हिस्सा लेंगे.

जापान में पीएम मोदी का भव्य स्वागत

टोक्यो में भारतीय प्रवासी पीएम मोदी को भारत मां का शेर कहते हुए स्वागत किया.प्रवासी भारतीय अपने हाथ में तख्तियां लिए थे, जिसमें मंत्र लिखे थे.पीएम मोदी के साथ बातचीत के बाद पारंपरिक पोशाक में बच्चों ने कहा- उन्होंने हमें अपना आशीर्वाद और ऑटोग्राफ दिया. एक बच्चे ने कहा- पीएम ने मुझसे पूछा कि क्या मैं हिंदी बोल सकता हूं… मैंने उनसे कहा कि मैं नहीं कर सकता. मंत्रोच्चार के बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का टोक्यो, जापान में भारतीय प्रवासियों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया. टोक्यो एयरपोर्ट पर पहुंचने पर भारतीय मूल के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापानी पीएम फुमियो किशिदा के बुलावे पर जापान पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि इस साल मार्च में किशिदा भारत-जापान ऐनुअल समिट में हिस्सा लेने भारत आए थे. टोक्यो दौरे पर हम भारत-जापान के बीच स्ट्रैटेजिक और ग्लोबल पार्टनरशिप पर बात होगी. क्वॉड बैठक से अलग पीएम  मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन टोक्यो में एक बाइलैटरल मीटिंग करेंगे. इस मीटिंग में द्विपक्षीय संबंधों के अलावा रूस-यूक्रेन मसले पर भी बात होगी.

PNCDESK