टेंट सिटी में सिख श्रद्धालुओं के लिए होंगे उत्कृष्ट इंतजाम

टेंट सिटी में श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध होगी कई सुविधाएं

ठंड को देखते हुए गरम पानी और ब्लोअर की होगी व्यवस्था




मल्टी लेवल सेक्योरिटी, लॉकर और फायर प्रूफ होंगे टेंट

unnamed-3

पटना सिटी में गुरू गोविन्द सिंह के 350वें प्रकाशोत्सव में पटना आने वाले देश-विदेश के श्रद्धालुओं को हरसंभव सुविधा दिलाने की पूरी कवायद जारी है. पटना आने वाले श्रद्धालु यहां से अच्छी यादें लेकर जाएं, इसके लिए जिला प्रशासन और सरकार की ओर से छोटी से छोटी बारीकियों का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है. गुरुवार को  पटना के प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने बाइपास और गांधी मैदान में टेंट सिटी के निर्माण कार्य की समीक्षा की. आनंद किशोर ने जिले के सभी आला अधिकारियों के साथ गांधी मैदान का स्थल निरीक्षण भी किया. कमिश्नर के साथ पटना डीएम, डीडीसी, टूरिज्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के जीएम और चीफ इंजीनियर और अन्य अधिकारी मौजूद थे.

बता दें कि प्रकाशोत्सव के लिए पटना के चार जगहों पर टेंट सिटी का निर्माण चल रहा है. पटना सिटी केे कंगन घाट, पटना घाट स्टेशन और गांधी मैदान के अलावा बाइपास के पास भी टेंट सिटी का निर्माण चल रहा है. इस बारे में आयुक्त ने कहा कि गांधी मैदान में बन रहे टेंट सिटी में 10 हजार से अधिक श्रद्धालुओं को ठहराने की व्यवस्था प्रस्तावित है जबकि बाइपास के समीप लगभग 70 एकड़ में बन रहे टेंट सिटी में 30 हजार से अधिक श्रद्धालुओं को ठहराने की व्यवस्था प्रस्तावित है. टेंट सिटी में श्रद्धालुओं के लिए शौचालय, यूरिनल, स्नान घर, पेयजल, आवासन की सुविधा, गर्म पानी इत्यादि के साथ-साथ निर्बाध बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एजेंसी को निर्देश दिया गया है. साथ ही प्रत्येक टेंट सिटी में एक मीडिया सेंटर, समन्वय स्थापित करने के लिए प्रशासनिक सेंटर और श्रद्धालुओं के लिए लंगर की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं.
आयुक्त ने बताया कि टेंट सिटी में सुरक्षा के लिए दो तरह की व्यवस्था की जायेगी. पहला, टेंट सिटी के सभी गेट पर व अंदर पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मी, दंडाधिकारी इत्यादि की व्यवस्था होगी. इसके साथ, पुलिस कर्मी के साथ-साथ निजी एजेंसी द्वारा सुरक्षा हेतु गार्ड की व्यवस्था टेंट सिटी के अंदर में की जायेगी.pnc13

कुछ और खास बातें–

फायर प्रूफ होगी टेंट सिटी

सफाई की होगी समुचित व्यवस्था

दो कैम्प आॅफिस-कम-यूटिलीटी सेंटर का भी होगा निर्माण

श्रद्धालुओं के सामान रखने के लिए लाॅकर की व्यवस्था

डार्मेट्री में मोबाइल चार्जिंग के लिए रहेंगे पर्याप्त प्वाइंट

स्नान के लिए गरम पानी हेतु पर्याप्त क्षमता के ब्वायलर और ब्लोअर की व्यवस्था