‘प्रकृति से बड़ी कोई लेबोरेटरी नहीं’

श्रीकृष्ण विज्ञान केन्द्र पटना में मोबाइल साइंस एग्जीबिशन का उद्घाटन




एक जुलाई को श्रीकृष्ण विज्ञान केन्द्र पटना में ‘जनप्रिय विज्ञान’ विषय पर एक नयी विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन शिक्षा मंत्री डॉ. अशोक चौधरी ने किया. इस अवसर पर प्रो. (डॉ.) रविन्द्र कुमार सिन्हा, कुलपति, नालंदा खुला विश्व विद्यालय भी उपस्थित थे.

 

नालंदा ओपन के कुलपति डॉ आर के सिन्हा ने कहा कि प्रकृति से बड़ी कोई लेबोरटरी नहीं है. उन्होंने बच्चों को प्रकृति की गोद में जाकर विज्ञान के रहस्यों को समझने का सुझाव दिया. शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने प्रदर्शनी के प्रचालन में हर सहायता का आश्वासन दिया और बताया कि एक बस पूरे बिहार राज्य के स्कूलों को कवर कर पाने में तो सक्षम नहीं होगी इसलिए सुझाव दिया कि श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र एक अतिरिक्त बस का प्रस्ताव दे जो कि पूरी तरह बिहार राज्य द्वारा वित्त-पोषित हो. उन्होंने विज्ञान केंद्र की गतिविधियों को बढाने का  भी सुझाव दिया.  विज्ञान केंद्र के परियोजना समन्वयक अमिताभ द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव के साथ कार्यक्रम समापन की घोषणा की गयी. इस कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों के 150 से ज्यादा बच्चे कार्यक्रम में शामिल हुए.

 

इस बस में मानव शरीर के मुख्य अंगों, गणित , त्रिकोणमिति, विद्युत् चुम्बकत्व, मूल भौतिकी, आदि विषयों पर 20 प्रदर्श रखे गए हैं। स्कूल में भ्रमण के दौरान इन प्रदर्शों के अलावा विज्ञान शो, विज्ञान फिल्म और क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित की जाती है ताकि विद्यार्थियों में विज्ञान का रोमांच बरकरार रहे .

उदघाटन के बाद यह विज्ञान प्रदर्शनी 03.07.17 से 28.07.17 तक  वैशाली और मुजफ्फरपुर  के विभिन्न विद्यालयों का दौरा करेगी.