पटना में किस दिन खुलेगी कौन सी दुकान!

दुकानों के खुलने लिए अब तीन दिन तय

कोरोना महामारी ने आम लोगों के साथ-साथ सरकार को भी सोचने पर मजबूर कर दिया है. बिहार में आज 7487 नए कोरोना मरीज मिले हैं, इनमें से 2672 मरीज सिर्फ पटना के हैं. पटना में जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजधानी में दुकानों के खुलने के लिए नया प्रतिबंध लागू किया है. इसमें विभिन्न कैटेगरी तय की गई है और सप्ताह के दिन तय किए गए हैं कि किस दिन कौन सी दुकान खुलेगी. इसलिए यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है हम आपको बता रहे हैं किस दिन कौन सी दुकान खुलेगी और कौन सी बंद रहेगी.

File pic

सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को शाम 6 बजे तक खुलने वाली दुकानें-




मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, यूपीएस और बैट्री (विक्रय और मरम्मत) सैलून, पार्लर , फर्नीचर की दुकान, सोना चांदी की दुकान, पंखा कूलर एयर कंडीशनर( विक्रय और मरम्मत).

मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को शाम 6 बजे तक खुलने वाली दुकानें-

कपड़ा और रेडीमेड वस्त्र की दुकान, बर्तन की दुकान, जूता- चप्पल की दुकान, ड्राई क्लीनर्स, स्पोर्ट्स/खेलकूद सामग्री की दुकान, कृषि कार्य यंत्र से जुड़े सभी प्रतिष्ठान और अन्य सभी दुकानें जो किसी सूची में नहीं हों.

अब ऐसी दुकानों/प्रतिष्ठान की सूची जो हर दिन खुलेंगे-

दवा दुकान, किराना दुकान, डेयरी/ मिल्क बूथ, सभी अस्पताल, निजी क्लिनिक, रेस्टोरेंट आदि की होम डिलीवरी सेवा, अनाज मंडी, मीट मछली की दुकानें, हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP)की दुकान, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी और अन्य आवश्यक सेवाएं, ई-कॉमर्स सेवा, फल सब्जी की दुकान, पशु चारा की दुकान, ऑटोमोबाइल, वर्कशॉप, गैरेज, सर्विसिंग सेंटर, ऑटोमोबाइल, टायर ट्यूब, लुब्रिकेंट,स्पेयर पार्ट्स और मरम्मत की दुकान, निर्माण सामग्री के भंडारण और बिक्री से संबंधित प्रतिष्ठान जैसे सीमेंट स्टील बालू गिट्टी ईट प्लास्टिक पाइप हार्डवेयर सामग्री सैनिटरी फिटिंग लोहा पेंट शटरिंग सामग्री आदि, साइकिल और साइकिल मरम्मत की दुकान और मोची की दुकान.

इसके साथ-साथ यह जानना भी जरूरी है कि बिहार में रात 9:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है .

राजेश तिवारी