केएस द्विवेदी बिहार के नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) होंगे

पटना (ब्यूरो रिपोर्ट) । मंगलवार को बिहार के नये डीजीपी के नाम की घोषणा कर दी गई. कृष्ण स्वरूप द्विवेदी यानि केएस द्विवेदी बिहार के नए महानिदेशक पुलिस (डीजीपी) होंगे. द्विवेदी 1984 बैच के एक आईपीएस अधिकारी हैं और वे उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड के औरैया जिले के रहनेवाले है.

बिहार के अगले डीजीपी के लिए 1984 बैच के ही राजेश रंजन, रविन्द्र कुमार, केएस द्विवेदी एवं 1987 बैच के सुनील कुमार व गुप्तेश्वर पांडेय के नामों पर कयास लगाए जा रहे थे. परन्तु बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार पुलिस मैनुअल के मार्गदर्शन में द्विवेदी को प्राथमिकता दी.
द्विवेदी बिहार के मौजूदा डीजीपी पीके ठाकुर से एक मार्च को पदभार लेंगे जो 28 फरवरी को सेवा निवृत हो रहे हैं. नये डीजीपी का कार्यकाल 31 जनवरी 2019 तक का होगा.
भागलपुर के बहुचर्चित 1989 के दंगों के दौरान केएस द्विवेदी वहां पुलिस अधीक्षक (एसपी) थे और जांच आयोग ने उन्हें दोषी ठहराया था लेकिन बाद में उनपर लगे सभी आरोप निराधार निकले. द्विवेदी काफी वक्त तक केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर थे. केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति से बिहार लौटने पर उन्हें आईजी ऑपरेशन की जिम्मेवारी दी गई जहाँ रहते हुए उन्होंने एसटीएफ को एक नई धार दी. द्विवेदी की पहचान एक ईमानदार, कर्मठ और कड़क पुलिस ऑफिसर की है.
केएस द्विवेदी वर्तमान में प्रशिक्षण के महानिदेशक (डीजी) के पद पर हैं.