यूथ डे पर बच्चों ने दिए विवेकानन्द से जुड़े सवालों के जवाब

श्रीकृष्ण विज्ञान केन्द्र, पटना में स्वामी विवेकानन्द के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय युवा दिवस 2023 मनाया गया. इस दिवस पर विज्ञान केन्द्र द्वारा विद्यार्थियों के लिए कई सारे प्रतियोगिताओं एवं कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें खुला प्रश्न मंच, स्वामी विवेकानन्द जी के जीवन के ऊपर विशेष चलचित्र प्रदर्शन, लोकप्रिय विज्ञान खाख्यान आदि थे.

खुला प्रश्न मंच के अंतर्गत स्वामी विवेकानन्द के जीवन एवं कार्यों से जुड़े हुए प्रश्न बच्चों से पूछे गये जैसे- स्वामी विवेकानन्द द्वारा शुरू की गई पत्रिका का नाम क्या था, स्वामी विवेकानन्द का जन्म कब और कहां हुआ, स्वामी विवेकानन्द ने रामकृष्ण मिशन की स्थापना कब की एवं उनके गुरु का नाम क्या था इत्यादि.




विशेष चलचित्र के अंतर्गत बच्चों को स्वामी विवेकानन्द की जीवनी से जुड़े चलचित्र को दिखाया गया जिसमें बच्चों ने यह देखा कि विवेकानन्द की बचपन कैसा था, कैसे उन्होंने सनातन धर्म एवं योगा का पूरे दुनिया में प्रचार-प्रसार किया.

लोकप्रिय विज्ञान व्याख्यान के वक्ता प्रो सुधीर कुमार, अनुग्रह नारायण सिन्हा संस्थान, पटना थे. उन्होंने वर्तमान समय में युवाओं के समक्ष चुनौतियाँ एवं समाधान विषय पर व्याख्यान दिया. उन्होंने आज के समय में युवाओं की भूमिका को लेकर छात्र-छात्राओं को अवगत कराया जिसमें उन्होंने बताया कि किसी भी देश की प्रगति में युवाओं की क्या भूमिका होती है साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय युवा नीति के बारे में भी छात्र-छात्राओं के समक्ष चर्चा की. अंत में उन्होंने स्वामी विवेकानन्द के जीवन का उदाहरण देते हुए उनसे कहा कि उन्हें भी सच्चाई के साथ अपन जीवन में कठिन परिश्रम कर अपने और अपने देश का नाम रोशन करना चाहिए.

Winners

इस पूरे कार्यक्रम में पटना के कई विद्यालयों ने भाग लिया जिनमें संत जेवियर हाई स्कूल, पटना, एसडी पब्लिक स्कूल, पटना, किलकारी बाल भवन, पटना, टर्निंग प्वाइंट स्कूल, पटना, रजा इंटरनेशनल स्कूल, बाल्डविन सोफिया स्कूल आदि. इस पूरे कार्यक्रम प्रेम यूथ फाउंडेशन का विशेष सहयोग रहा और उनके संस्थान के बच्चों ने भी इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. इस पूरे कार्यक्रम में कुल 360 लोगों ने भाग लिया.

pncb