जो कसी नकेल…. तो हटेगा जाम !

ट्रकों के एंट्री पर कसेगी नकेल, जाम से परेशान अधिकारियों ने की बैठक
बनेंगे 3 गेट जहाँ पर करना पड़ेगा ट्रकों को इंतजार

कोइलवर, 21 फरवरी. पटना,छपरा व आरा की ओर से आ रहे हज़ारों ट्रकों के प्रवेश से चरमराई कोइलवर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए मंगलवार को कोइलवर थाने में जिला प्रशासन की लंबी बैठक चली, जिसमें यातायात नियंत्रण के मुद्दे पर कई निर्णय लिये गए.
बताते चलें कि आये दिन कोइलवर में बालू ट्रकों के कारण आये दिन माहजम की स्थिति बनी रहती है. हर दिन हो रहे इस जाम से जहाँ यात्रा करने वाले परेशान हैं वही अधिकारियों और प्रशासन भी इस जाम को हटाने में परेशान है. इस जाम से तत्काल निजात पाने को लेकर यह बैठक की गई क्योंकि इस जाम की वजह से कभी दूल्हे की शादी, तो कभी बच्चों की परीक्षायें छूट जाती है. कभी-कभी तो एम्बुलेंस निकालना भी ऐसी भीड़ में दु:स्वार्थ हो जाता है जिससे मरीज की जान तक चली जाती है. इस बीच कुछ डटी रहती है तो बेशर्म रूपी यह महाजाम जो दैत्यासुर बन जैसे चिढ़ाता रहता है.




कोइलवर पुल पर लग रहे जाम से निजात पाने की दिशा में  अधिकारियों ने कोइलवर पुल के रास्ते पटना जिले से बालू लेने आ रहे ट्रकों पर अविलंब रोक लगाने पर बल दिया. अधिकारियों ने कहा कि इस बाबत भोजपुर जिला प्रशासन द्वारा जल्द ही कमिशनर व पटना जिलाधिकारी से बात कर पटना जिले के बालू घाटों से ही बालू उठाव सुनिश्चित करने हेतु पत्राचार किया जायेगा जिससे कोइलवर पुल पर अनावश्यक बोझ कम किया जा सके.

ट्रकों के प्रवेश से चरमराई कोइलवर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने को लेकर तीन जगहों पर ड्रॉप गेट लगाये जाने पर सहमति बनी जहां रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक ही बालू निकासी व ढुलाई हो सकेगी.

बनेंगे ट्रकों के प्रवेश के लिए ये 3 गेट :

‌1. लाल कोठी गेट
छपरा की ओर से आनेवाली ट्रकें बबुरा लाल कोठी पर ही ठहर जाएंगी.
‌2. हरिपुर गेट
दूसरा गेट कोईलवर केे हरिपुर के पास होगा जहां ट्रकों को रोक दिया जाएगा.
‌3. चांदी बाजार गेट
तीसरा गेट चांदी बाजार पर लगेगा जहां से बालू लदे ट्रक  कोईलवर की दिशा में प्रवेश ना कर सकेंगे.

वन-वे यातायात करने का निर्देश
छपरा व पटना की ओर से बालू लादने आ रही ट्रकों को कोइलवर-चांदी-सक्कडी होकर नई बाई पास के रास्ते फिर कोइलवर होते निकलना पड़ेगा जिससे बेवजह सड़कों पर जाम नही लग सके. हालांकि छपरा-आरा की बसों व छोटी वाहनों को कोइलवर थाना मोड़ से आरा की ओर जाने की सुविधा मिल सकेगी. आरा की ओर से आने वाली मालवाहक गाड़ियों को जीरोमाइल से सहार की ओर भेजे जाने का आदेश दिया गया. रास्तों के फ्लेंक अविलंब भरे जाने का आदेश कोइलवर थाना मोड़ से कपिलदेव चौक व बबुरा चौक तक भारी वाहनों के आवागमन के कारण क्षतिग्रस्त फ्लेंक को तत्काल भरने व खराब सड़क के कालीकरण के आदेश भी दिए गए हैं जिससे यातायात में बाधा न पहुंच सके.

कोईलवर से अमोद कुमार की रिपोर्ट