आज से माध्यमिक शिक्षक पद के लिए करें आवेदन

32,714 पदों पर नियोजन के लिए आवेदन आज से

बिहार में छठे चरण के नियोजन के तहत माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में 32714 पदों के लिए 18 अगस्त से 17 सितंबर तक आवेदन लिए जाएंग. जो अभ्यर्थी पहले आवेदन कर चुके हैं उन्हें आवेदन देने की जरूरत नहीं है. 30 जून 2019 की तिथि तक राज्य के उच्च माध्यमिक और माध्यमिक विद्यालयों में सर्वाधिक रिक्तियां दरभंगा में 2804 और पटना में 2058 हैं. औरंगाबाद, पूर्वी चंपारण, भोजपुर, समस्तीपुर, नवादा, गया, नालंदा व रोहतास में एक-एक हजार से ज्यादा रिक्तियां हैं. सर्वाधिक रिक्तियां 19389 उच्च माध्यमिक स्कूलों में हैं जबकि माध्यमिक स्कूलों में रिक्तियों की संख्या 13325 हैं.




कौन कर सकते हैं आवेदन
इस नियोजन प्रक्रिया में पूर्व निर्धारित एसटीइटी-2011 में पास अभ्यर्थी जो 26 सितंबर 2019 तक नियुक्ति संबंधी जरूरी अर्हता रखते हों वे ही आवेदन के लिए योग्य होंगे. एसटीइटी 2011 पास अप्रशिक्षित अभ्यर्थी जो बीएड सत्र 2016-18 तक में नामांकित और पास हों और उनका रिजल्ट 26 नवंबर तक प्रकाशित हो चुका हो वे भी आवेदन कर सकते हैं.
संशोधित नियमों के आलोक में माध्यमिक शिक्षक के समाजिक विज्ञान विषय के लिए इतिहास या भूगोल की तरह अर्थशास्त्र और राजनीति शास्त्र में भी प्रतिष्ठा होने पर पांच अंक जोड़ने का निर्णय भी लिया गया है.

नये शेड्यूल के अनुसार 18 से 29 सितंबर तक औपबंधिक मेधा सूची तैयार की जाएगी. 5 अक्टूबर तक औपबंधित मेधा सूची का अनुमोदन और 8 अक्टूबर तक औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन किया जाएगा. 11 अक्टूबर से 3 नवंबर तक आपत्तियां दे सकते हैं. 19 नवंबर तक आपत्तियों का निराकरण कर लिया जाएगा. आपत्तियों के निराकरण के बाद मेधा सूची का प्रकाशन 22 नवंबर तक कर दिया जाएगा. नगर निगम के लिए मेधा सूची में सम्मिलित अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र का मिलान, उसकी जांच 25 नवंबर तक की जाएगी. जिला स्तर पर कैंप करके नगर पर्षद के लिए मेधा सूची में आए अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र का मिलान 26 नवंबर तक किया जाएगा. जिला स्तर पर कैंप लगाकर नगर पंचायत के लिए मेधा सूची में आए अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र का मिलान 27 नवंबर तक होगा. जिला पर्षद के लिए मेधा सूची में आए अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र का मिलान 29 नवंबर तक किया जाएगा. अंतिम मेधा सूची का जिला पर्षद शहरी निकाय की तरफ से अनुमोदन दो दिसंबर को और अंतिम मेधा सूची का सार्वजनीकरण 6 दिसंबर तक किया जाएगा. 10 दिसंबर तक अनुमोदित मेधा सूची जिलों की एनआईससी वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी.

pncb