CRPF की 47वें बटालियन ने पूरे किए 50 साल

धूम-धाम से मनाया स्थापना दिवस

CRPF के 47वीं बटालियन के भोजपुर स्थित कोइलवर मुख्यालय में बटालियन का स्थापना दिवस समारोह बड़े धूमधाम व भव्य तरीके से मनाया गया. इस मौके पर 47वीं बटालियन के कमांडेंट भूपेश यादव ने बल के ध्वज को सलामी दी. कर्मियों को दिए अपने सम्बोधन में कमांडेंट भूपेश यादव ने कहा कि 1 दिसंबर के दिन वर्ष 1968 में इस वाहिनी की स्थापना पंजाब राज्य के संगरूर में हुई थी. तब से लेकर आज तक यह बटालियन देश सेवा में समर्पित है. बल ने समय समय पर देश के अंदरूनी समस्याओं से निपटने में बखूबी अपना योगदान दिया है.




इधर स्थापना वर्षगांठ के मौके पर ही रविवार को इसी परिसर में आयोजित मेगा हेल्थ कैंप के आयोजन की तैयारियों पर भी चर्चा हुई जिसमें पटना के पारस हॉस्पिटल, मेडिका रिसर्च सेंटर,एम्स पटना समेत कई प्रख्यात अस्पतालों के नामचीन चिकित्सको के भाग लेने की बात कमांडेंट ने बताई. मेगा हेल्थ कैम्प में सभी तरीकों के रोगों की जांच की जायेगी और उचित चिकित्सकीय परामर्श दिया जायेगा.साथ ही इस अवसर पर रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया जायेगा जहाँ इच्छुक रक्तदाता मानवता की सेवा में रक्तदान कर सकते हैं.

इस मौके पर वाहिनी के कमांडेंट श्री भूपेश यादव की अध्यक्षता में समारोह का उदघाटन किया गया. उक्त समारोह में खेलकूद प्रतियोगिता, मेला व अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. देर शाम सांस्कृतिक प्रोग्राम का आयोजन किया गया,जहाँ कई विद्यालयों के छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया. जिसमें कई कलाकारों ने बहुत ही उम्दा स्तर का प्रदर्शन किया. मौके पर बल के अधिकारी व कार्मिक इस अवसर पर उपस्थित रहे.सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत सीआरपीएफ के बिहार सेक्टर के आईजी व भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी एम् एस भाटिया,डीआईजी नीरज कुमार,कमांडेंट भूपेश यादव,द्वितीय कमान अधिकारी 47बटालियन विनोद रावत, 131 बटालियन हरविंदर सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया.


भोजपुर एसपी अवकाश कुमार,उप कमांडेंट प्रेमकांत चौबे,ए के ठाकुर,बीएस कमांडेंट सुरेश,5bt बिहार एनसीसी कमांडिंग ऑफिसर कर्नल विनोद जोशी, सूबेदार मेजर नीरज सिंह,47 जे सुरजीत सिंह,सीएचएम सरदार सिंह,बीएचएम अजित सिंह,प्रधानाचार्य डीएवी संजय सिन्हा सहित सैकड़ों छात्र छात्राएं व जवान उपस्थित थे.

 

कोइलवर/भोजपुर से आमोद कुमार