मां के गर्भ में पल रहे बच्चे के पेट में भी बच्चा




40 दिन के बच्चे के पेट में मिला भ्रूण, डॉक्टर भी हैरान

ऑपरेशन कर निकाला गया भ्रूण

मेडिकल साइंस के लिए रेयर एंड रेयरेस्ट केस

बिहार के मोतिहारी में 40 दिनों के जन्मे बच्चे में भ्रूण मिला है जिसे ऑपरेशन से निकाला गया है. जिला में यह एक ऐसा मामला सामने आया है जो मेडिकल साइंस के दुनिया के लिए रेयर एंड रेयरेस्ट होता है. जहां एक मां के गर्भ में पल रहे बच्चे के पेट में भी बच्चा पल रहा था.

पूर्वी चंपारण जिला में एक ऐसा मामला सामने आया है जो मेडिकल साइंस के दुनिया के लिए रेयर एंड रेयरेस्ट केस होता है. एक मां के गर्भ में पल रहे बच्चे के पेट में बच्चा पल रहा था. जिसकी जानकारी उसके जन्म के 40 दिनों बाद उसकी चिकित्सीय जांच के बाद हुई. चिकित्सा जगत में इसे फिट्स इन फिटू अर्थात बच्चे के पेट में बच्चा के नाम से जाना जाता है. परिजनों के अनुसार जन्म के कुछ दिनों बाद एक बच्चे के पेट के नीचे गांठ जैसे फूलने लगा. परिजन बच्ची को लेकर मोतिहारी शहर स्थित रहमानिया मेडिकल सेंटर पहुंचे. जिसकी अल्ट्रासाउंड और अन्य जांच के बाद बच्चे के पेट में भ्रूण मिला.

बच्ची का चिकित्सकों ने सफल ऑपरेशन किया. बच्चे की स्थिति आज ठीक है और उसके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है. बच्ची का इलाज करने वाले रहमानिया मेडिकल सेंटर के डॉ. ओमर तबरेज के अनुसार मेडिकल भाषा में इसे ‘फिटस इन फिटू’ कहा जाता है और यह अपनी तरह का रेयर केस है जो पांच लाख में एक पाया जाता है. इसके अंदर जो चालीस दिन का बच्चा था. उसके अंदर एक और डेड भ्रूण पड़ा था तो वो एक लॉग प्रेजेंट कर रहा था जिसके कारण पेशेंट बच्चे को दिक्कत हो रहा था. लंग के तरफ इतने छोटे से उम्र में गांठ की तरह दिख रहा था.

मोतिहारी ,संवाददाता