कब अतिक्रमण से मुक्त होगा आरा का ऐतिहासिक रमना मैदान

ramna maidanरमना मैदान जहाँ लोग आपदा के समय कुछ घंटों  के लिए ठहर सकते हैं खुली हवा में सांस ले सकते हैं .कई सालों से रमना मैदान अतिक्रमण की मार से सिकुड़ता जा रहा है .एक छोर पर  नागरी प्रचारिणी,मंदिर,रामलीला मैदान ,वीरकुंवर पार्क,स्टेडियम,महिला कॉलेज,पंप हाउस ,मोंटेसरी स्कूल ,शहीद भवन और शौचालय का निर्माण हुआ है. अवैध पार्किंग का विस्तार दिनों दिन बढ़ता जा रहा है.

मंदिर और शौचालय जैसे कई निर्माण हुए स्थल हैं जिन्हें हाइकोर्ट से ध्वस्त करने का आदेश है. आदेश  की कॉपी जिलाधिकारी और नगर निगम को देने के बाद भी किसी के कान खड़े नहीं हुए है  अब तक .




सम्बंधित प्रशासनिक अधिकारियों को दूबारा आवेदन दिया गया लेकिन कोई पहल नहीं हुई. इस मैदान को अपने व्यवसाय का अड्डा बनाने वाले ज्यादा भारी पड़े. कानून और प्रशासन इसे अब तक मुक्त नहीं करा सका है. सर्कस ,डिज्नीलैंड प्रवचन शादी विवाह की पार्टियाँ यहाँ  होती रहती है .अब तक आये सभी जिलाधिकारियों ने इस मैदान के लिए बहुत कुछ करने का वादा किया पर हुआ कुछ नहीं .इस मैदान पर देश का ऐसा कोई नेता नहीं होगा जिसने अपने और अपनी पार्टी के  फायदे के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया हो.किसी ने इस मैदान को लेकर कोई प्लानिंग नहीं की. कुछ भी बन गया, पर वास्तव में जो बनना चाहिए था वो नहीं बना .

ramna 1 rmna3

पिछले कुछ महीनों से रंगकर्मी ,पत्रकार,साहित्यकार और स्थानीय लोगों ने इसकी साफ़ सफाई का जिम्मा उठाया है जो काम नगर निगम को करना था वो अब बेचारे ये कर रहे है. अपना कीमती समय रमना की धरती को दे रहे है इस आशा में कि बनी रहे हरियाली .सुंदर रमना हमारा रमना . इस बार कई संगठन रमना बचाओ आंदोल ,अम्बा और कई छात्र संघटनों से जुड़े लोग एक मंच नीचे आकर रमना मैदान को अतिक्रमण मुक्त कराने का बीड़ा उठाया है जिसके तहत आरा के सांसद राजकुमार सिंह को जल्द से जल्द अतिक्रमण मुक्त रमना की मांग रखी गई है.अब देखना है कि क्या सांसद इस कार्य को करा पाते हैं या सिर्फ कोरा वादा करते हैं . इधर सांसद ने मिलने वाले लोगों से कह दिया कि  गांधी मैदान की तरह सुंदर बना दूंगा. दो साल से यह रमना मैदान या पहले के सांसदों और विधायकों को दिखा ही नहीं .इस बार भी एक ज्ञापन सांसद को दे दिया गया है अब लोग इस इन्तजार में है कि कब सांसद महोदय बुलडोजर चलवाते है और वर्ल्ड क्लास का मैदान बनवाते हैं .

 सांसद आर के सिंह ने कहा कि रमना को पटना के गांधी मैदान की तरह सुंदर और सुसज्जित करने का उनकी योजना है। ऐतिहासिक और हृदय स्थली रमना में बने हर निर्माण को ध्वस्त किया जायेगा। साथ ही मैंने  स्टेडियम के लिये शहर के आस-पास स्थल बताने का सुझाव भी मांगा है । लगभग 50 हफ़्तों से रमना को बचाने के लिए मुहीम चल रहा है जिसमे प्रत्येक रविवार को रमना की सफाई और वृक्षारोपण और पौधों को पानी देने का काम बच्चे,बूढ़े,सामाजिक कार्यकर्ता,छात्र,महिलाएं समेत प्रशासनिक और जन प्रतिनिधियों तक की भागीदारी हो चुकी है।  श्रीधर शर्मा,अविनाश राव,विशाल,आनन्द कुमार पर्यावरण प्रेमी,डॉ कुणाल,विवेकदीप पाठक,मंगलेश तिवारी और ओ पी पांडेय समेत कई लोगों ने  इस प्रयास को आगे बढ़ाया है .अब गेंद सांसद के पाले में है .

हार नहीं मानेगें  

रंगकर्मी श्रीधर शर्मा  कहते हैं  कि रमना मैदान को अतिक्रमण मुक्त स्वच्छ सुन्दर हरा -भरा बनाने का हमारा अभियान धीरे धीरे आम लोगों के बीच रचनात्मक अभियान का रूप ले रहा हैं .कुछ दिन पूर्व बिहार विधान सभा मे रमना मैदान का मुद्दा यहाँ के विधायक माननीय अनवर आलम ने भी उठाए हैं.अब सांसद ने वादा किया है वादा खिलाफी तो नहीं कर सकते.वरिष्ठ रंगकर्मी और सामाजिक कार्यकर्त्ता अशोक मानव कहते है कि रमना मैदान का नाम भी बदल कर वीर कुंवर सिंह मैदान कर दिया गया है .इसे ह्रदय स्थल के रूप में सरकार को विकसित करना ही होगा.अम्बा के प्रमुख अभिनेता सत्यकाम और निर्देशक और अभिनेता विष्णु शंकर ने तीखी प्रतिकिया व्यक्त करते हुए कहा कि एक छोटा काम नहीं हो पाता है.रमना मैदान को वर्ल्ड क्लास बनाना ही होगा.

आप भी अपने शहर के  मैदान को एक अंतर्राष्ट्रीय मानक का बनाने के कृतसंकल्प है  तो  100 शब्दों में लिखकर तस्वीर के साथ भेजें [email protected] पर  भेजें    www.patnanow.com 

pnn