राशन के लिए अनिवार्य हुआ आधार कार्ड 

अब गरीबों के राशन की हकमारी नहीं कर पाएंगे अमीर

बिना आधार नहीं मिलेगा राशन




बक्सर जिले में मृतकों के नाम पर भी राशन उठाने के मामले पर अब विराम लगना तय है. सरकारी सुविधाओ का लाभ उठाने के लिए भी आधार कार्ड होना जरूरी हो गया है. ऐसे में सरकारी सेवक, नौकरी पेशा, और पक्का मकान वाले लोग गरीबों का राशन नहीं हड़प पाएंगे. सरकार ने रसोई गैस के बाद राशन की सुविधाओं पर भी शिकंजा कस दिया है. राशन की दुकानों से सब्सिडी वाले अनाज प्राप्ति के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है. इसका लक्ष्य खाद्य सुरक्षा कानून के तहत लाभुकों का पहचान करना है. आदेश के अनुसार राशन कार्डधारक को अपना राशन कार्ड को आधार से जोड़ना अनिवार्य है. इसके लिए 15 मार्च तक की समय सीमा तय की गई है.

फोटो : राशन दुकान से राशन लेती महिलायें

विभागीय आदेश का हवाला 

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत प्रत्येक लाभार्थी जिनके पास राशन कार्ड है, उन्हें सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड का सत्यापन करना होगा. जनवितरण में भ्रष्टाचार को रोकने और सही लाभार्थियों तक खाद्यान्न पहुंचाने के लिए सरकार आधार कार्ड का सहारा लेने जा रही है. जिला आपूर्ति पदाधिकारी शिशिर कुमार मिश्रा ने बताया कि खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग बिहार सरकार के आदेशानुसार अब सभी राशन कार्डधारियों को सरकारी लाभ लेने के लिए आधार संख्या को अनिवार्य कर दिया गया है.

बैंक खाता व मोबाइल नंबर भी देना होगा 

हालांकि, पूर्व में अनेक राशन कार्डधारियों एवं उसमें सम्मिलित परिवार के सदस्यों के आधार नम्बर संबंधित डीलरों के पास जमा कराए गए हैं. बावजूद इसके अभी भी बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जिन्होंने अब तक अपने आधार संख्या डीलरों के पास जमा नहीं कराए हैं. इससे उनका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं हो सका है. उन्होंने बताया कि इसके साथ ही प्रत्येक कार्डधारी के बैँक पास-बुक की छाया प्रति के साथ मोबाइल नम्बर देना अनिवार्य कर दिया गया है. जिससे उनके अनाज की सब्सिडी का पैसा उनके खाते में भेजा जा सके.

कार्ड स्वतः हो जाएंगे रद्द 

विभाग द्वारा इसके लिए अंतिम समय सीमा 15 मार्च निर्धारित की गई है. ऐसा नहीं करने पर कार्डधारकों के खाद्यान्न बंद कर दिए जाने के आदेश दिए गए हैं. जिन्होंने 15 मार्च के पहले उपरोक्त सारी सूचनाएं अपने संबंधित डीलर के पास नहीं जमा कराए होंगे, ऐसे सभी कार्डधारकों के राशन कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे. – शिशिर कुमार मिश्रा, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, बक्सर

 

 

रिपोर्ट- बक्सर से ऋतुराज