भारत के 119 हस्तियों को पद्म पुरस्कार

राम विलास पासवान को पद्म भूषण सम्मान
मृदुला सिन्हा को मरणोपरांत पद्म श्री सम्मान

बिहार से पांच लोग हुए सम्मानित
स्व.रामविलास पासवान
स्व.मृदुला सिन्हा
दुलारी देवी कला
डॉ दिलीप कुमार सिंह
रामचंद्र मांझी –भिखारी ठाकुर मंडली के कलाकार


राम विलास पासवान को मरणोपरांत पद्म भूषण सम्मान से आज सम्मानित किया गया है.119 हस्तियों को पद्म पुरस्कार इस साल 2021 में दिया गया.राष्ट्रपति भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.जहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों ये पुरस्कार दिये जा रहे हैं. जहां सभी सम्मानित किये गये. बिहार के नेता व केंद्र सरकार में कई बार मंत्री रहे रामविलास पासवान को इस बार पद्म भूषण अवार्ड दिया गया. कभी रामविलास पासवान रिकॉर्ड मतों से जीत के सनसनी फैला दी थी. उन्हें दलितों का बड़ा नेता माना जाता रहा. उनके निधन के बाद से उन्हें भारत रत्न देने की मांग भी उठती रही है. इस साल 119 हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा. इस बार 7 हस्तियों को पद्म विभूषण, 10 को पद्म भूषण और 102 को पद्म श्री सम्मान से सम्मानित किया गया.





बिहार के पांच हस्तियों का चयन इस बार पद्म सम्मान के लिए किया गया था. जिनमें लोजपा संस्थापक के साथ ही गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा भी शामिल हैं. मृदुला सिन्हा को मरणोपरांत पद्म श्री सम्मान दिया गया है.
पद्म अवार्ड के लिए चयन किये गये नामों की घोषणा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या ही कर दी गई थी. बिहार से ही कला के क्षेत्र में दुलारी देवी और रामचंद्र मांझी जबकि चिकित्सा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य के लिए डॉ. दिलीप कुमार सिंह को पद्म श्री अवार्ड दिया गया है. देशभर के कुल 119 हस्तियों को ये सम्मान आज राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में दिया जा रहा है. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उपस्थित थे.

PNC DESK #deshkikhabar