15 दिसंबर से थर्मोकोल पर लगेगा प्रतिबंध


व्यवसायियों ने राज्य सरकार से की समय देने की मांग

थर्मोकोल से बने उत्पाद पर लगेगा प्रतिबंध




बिहार में थर्मोकोल पर 15 दिसम्बर से पूर्ण प्रतिबन्ध लग जाएगा . जबकि  भारत सरकार द्वारा जारी गजट ऑफ इंडिया जो 12 अगस्त 2021 को प्रकाशित किया गया उसके अनुसार पूरे देश में थर्मोकोल से बने और एकल उपयोग में आने वाले वस्तुओं पर 1 जुलाई 2022 से पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है. केंद्र सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के पहले ही बिहार में 15 दिसंबर 2021 से थर्माकोल से बनी वस्तुओं पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. जिससे गुस्साये थर्मोकोल निर्माताओं ने राज्य सरकार के इस फैसले के खिलाफ प्रदर्शन किया.

थर्मोकोल से बने उत्पाद की बिक्री होगी बंद

थर्मोकोल निर्माताओं ने कहा की बिहार सरकार इन वस्तुओं के स्थान पर जो नई वस्तु आएगी. उसके मशीनों के आयात एवं नई वस्तु के पर्यावरण अनुकूलता की जांच जो सीआईपीईटी चेन्नई द्वारा की जाती है. उसके विषय में हम सभी निर्मातागण को समय नहीं दे रही है. जबकि हम लोगों ने बिहार पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के सचिव दीपक कुमार सिंह को इन विषयों के बारे में बताया है और हमें सकारात्मक आश्वासन भी प्राप्त हुआ है लेकिन बिहार सरकार हमारे सभी आग्रह को खारिज कर केंद्र सरकार के समय अवधि से पहले ही लागू कराने के फैसले पर अटल है.

थर्मोकोल स्वास्थ्य के लिए है बड़ा खतरा, रहें दूर इसको जलाने से कार्बन डाईऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड, कार्बन डाईऑक्सींस जैसे कई विषैले गैस उत्सर्जित होते हैं। जिनके संपर्क में आने से लोगों में सांस और त्वचा संबंधी रोगों की समस्याएं बढ़ जाती है। इसके अलावा इससे कैंसर का भी खतरा रहता है।

PNCDESK #biharkikhabar

ये भी पढ़ें –1 जनवरी से मिलेगी आपातकालीन मेडिकल की बेहतर सुविधा