4 सितंबर के बाद जारी हो सकता है एसटीईटी का एडमिट कार्ड

एसटीईटी 2019 पुनर्परीक्षा

बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एस टी ई टी) 2019 में कुल 247241 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है. पुनर्परीक्षा में 9 से 21 सितंबर के बीच ऑनलाइन टेस्ट में यह सभी शामिल होंगे. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इन सभी परीक्षार्थियों को अलग-अलग दिन में शिफ्ट कर दिया है. बता दें कि बिहार में कुल 60 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.




9 सितंबर को पहले दिन 35 केंद्रों पर ही परीक्षा ली जाएगी जिसमें करीब 31000 परीक्षार्थी शामिल होंगे. हालांकि अब तक बिहार बोर्ड ने एडमिट कार्ड जारी नहीं किया है. संभावना है कि 4 सितंबर को पटना हाई कोर्ट में इस मामले की सुनवाई के बाद बिहार बोर्ड पटना हाईकोर्ट के फैसले के मुताबिक एडमिट कार्ड जारी कर सकता है. पटना हाईकोर्ट ने पुनर्परीक्षा के विरोध में एसडीएटी अभ्यर्थियों ने अपील की थी जिसमें यह मांग की गई है कि बिहार बोर्ड जनवरी में आयोजित परीक्षा का रिजल्ट घोषित करे और जिन परीक्षा केंद्रों पर हंगामा या प्रश्न पत्र लीक की घटना हुई थी सिर्फ उन्हीं परीक्षा केंद्रों की परीक्षा दोबारा ली जाए.

File pic

बिहार बोर्ड पुनर्परीक्षा के लिए जो एडमिट कार्ड जारी करेगा उसमें ऑनलाइन परीक्षा केंद्र का नाम, समय समेत तमाम जानकारियां रहेंगी. कोविड-19 को लेकर परीक्षा केंद्र पर क्या सावधानी बरतनी है इसकी जानकारी भी एडमिट कार्ड पर उपलब्ध रहेगी.

राजेश तिवारी