आज है सरदार पटेल की जयंती

सरदार बल्लभ भाई पटेल को किया नरेंद्र मोदी ने नमन 

आज करेंगे “ भारत एकीकरण : सरदार पटेल” प्रदर्शनी का उद्घाटन 




s2016103192573

The Prime Minister, Shri Narendra Modi paying floral tribute to Sardar Vallabhbhai Patel on Rashtriya Ekta Diwas, at Patel Chowk, in New Delhi on October 31, 2016. The Union Home Minister, Shri Rajnath Singh is also seen.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज  नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय विज्ञान केन्‍द्र, संस्‍कृति मंत्रालय की प्रदर्शनी – “ भारत एकीकरण : सरदार पटेल” प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे .इसके पूर्व उन्होंने सरदार पटेल की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की .इस मौके पर नरेन्द्र मोदी के साथ गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी उपस्थित थे .
राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र में  डिजिटल प्रदर्शनी प्रधानमंत्री की प्रेरणा से तैयार की गई है जिसमें भारत के एकीकरण और सरदार वल्‍लभभाई पटेल के योगदान को प्रदर्शित किया गया है.इस प्रदर्शनी में लगभग 30 प्रदर्शनी और लगभग 20 संवादात्मक और डिजिटल फीचर हैं. यह प्रदर्शनी दर्शकों को कई प्रकार की डिजिटल प्रदर्शनियों को देखने का अवसर प्रदान करती है जिसमें भारत के एकीकरण में सरदार पटेल की भूमिका में बारे में बताया गया है. इस प्रदर्शनी में थ्री-डी फिल्‍में (बिना चश्‍मे के) होलोग्राफिक प्रोजेक्‍शन, काइनैटिक प्रोजेक्‍शन, वर्चुअल रियल्‍टी, अनुभव आदि तकनीकों का इस्‍तेमाल किया गया है . इस प्रदर्शनी के लिए उपयुक्‍त दस्‍तावेज़ संस्‍कृति मंत्रालय ने भारतीय अभिलेखागार से प्राप्‍त किए हैं. राष्‍ट्रीय डिजाइन संस्‍थान ने इस प्रदर्शनी के डिजाइन की संकल्पना की है.