भव्य आयोजन के लिए पंजाब CM ने नीतीश का जताया आभार

प्रकाश पर्व में पंजाब CM ने की नीतीश की दूरदृष्टि की तारीफ
श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के दर्शाये मार्ग पर चलने की अपील
‘गुरू गोबिंद सिंह जी के जीवन का प्रत्येक पल हमारे लिये प्रकाश पुंज’

पटना में प्रकाश पर्व के मौके पर गुरूवार को प्रधानमंत्री मोदी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार के साथ पंजाब के सीएम प्रकाश सिंह बादल ने भी लोगों को संबोधित किया. पंजाब सीएम प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि श्री गुरू गोबिंद सिंह जी समाजवाद, मानव अधिकार और धार्मिक आज़ादी के सही मायनों में रक्षक थे. मुख्यमंत्री बादल ने कहा कि गुरू गोबिंद सिंह जी ने सभी धर्मो का सत्कार करने का जोरदार समर्थन किया था और जबरन धर्म परिवर्तन करवाने के विरूद्ध अपने पिता श्री गुरू तेग बहादर जी को कुर्बानी देने के लिये कहा. उन्होंने कहा कि जुल्म विरूद्ध संषर्घ के लिये दसवें गुरू ने खालसा पंथ की स्थापना की, जिससे उन्होंने गरीबों और लताड़े हुये लोगों को मुगलों के अन्याय और अत्याचार विरूद्ध संघर्ष करने के लिये शक्तिवान किया.




पंजाब के मुख्यमंत्री बादल ने कहा कि हम बहुत भाग्यशाली हैं जिनको अपने जीवन के दौरान ऐसा यादगारी समागम पूरे धार्मिक उत्साह से मनाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है जो देश में अमन-शांति, सांप्रदायिक सद्भावना, भाईचारक सांझ और एकता की गांठों को और मज़बूत करने के लिये एक असाधारण सा प्रयास है. उन्होंने कहा कि श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाश पर्व को विश्वभर में धार्मिक उत्साह, समर्पण भावना तथा श्रद्धा से मनाया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने गुरू साहिब के पवित्र जन्म स्थान पटना साहिब में प्रकाश पर्व मनाने के बड़े स्तर पर इंतजाम करने के लिए बिहार के सीएम नीतीश कुमार की सराहना की. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार की साफदिली एवं दूरदृष्टि के लिये विश्वभर से समूचा सिख भाईचारा सदा उनका ऋृणी रहेगा. इसके बाद प्रधानमंत्री ने पंजाब सीएम और अन्य प्रमुख नेताओं के साथ इस पवित्र अवसर पर यादगारी डाक टिकट जारी किया.

इससे पूर्व मुख्यमंत्री के साथ उपमुख्यमंत्री स. सुखबीर सिंह बादल, केंद्रीय खाद्य प्र्रसंस्करण मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल और कैबिनेट मंत्री स. बिक्रम सिहं मजीठिया तख्त श्री हरमंदिर साहिब जी पटना साहिब में नतमस्तक हुये जहां उनको सिरोपा भेंट किया गया.

 इस अवसर पर  मुख्यमंत्री स. सुखबीर सिंह बादल, केंद्रीय खाद्य प्र्रसंस्करण मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल और कै बिनेट मंत्री स. बिक्रम सिहं मजीठिया, डॉ. दलजीत सिंह चीमा तथा जत्थेदार तोता सिंह, सांसद प्रौ. प्रेम सिंह चंदूमाजरा, राज्यसभा सदस्य स. सुखदेव सिंह ढींडसा, प्रधान सचिव पर्यटन श्री हुस्न लाल, मुख्यमंत्री के विशेष प्रधान सचिव श्री के जे एस चीमा तथा प्रधान सचिव आम प्रशासन श्री के ए पी सिन्हा उपस्थित थे.