गुरुवार को बाहर निकलने से पहले जान लीजिए ट्रैफिक प्लान

9 नवंबर को पटना दौरे पर आ रहे हैं राष्ट्रपति 

राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार पटना आ रहे रामनाथ कोविंद




बापू सभागार में जारी करेंगे बिहार का कृषि रोड मैप

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर पटना के ट्रैफिक में बदलाव

पटना के ट्रैफिक में कल कई रास्तों पर सुबह 11 बजे के बाद ट्रैफिक व्यवस्था बदली रहेगी. इसलिए 9 नवंबर को पटना में अगर इन खास रास्तों से आप गुजरने वाले हैं तो अपना कार्यक्रम पहले से दुरुस्त कर लें ताकि कहीं परेशानी ना हो.

9 नवंबर को राष्ट्रपति का सम्राट अशोक कन्वेशन सेन्टर, पटना स्थित ‘‘बापू सभागार’’ में आयोजित बिहार कृषि रोड मैप 2017-22 का उद्घाटन/शुभारंभ एवं राजेन्द्र चौक स्थित डॉ राजेन्द्र प्रसाद की मूर्ति पर माल्यार्पण तथा जेपी गोलम्बर स्थित लोकनायक जयप्रकाश नारायण की मूर्ति पर माल्यार्पण का कार्यक्रम है. राष्ट्रपति कल सुबह 11.25 पर पटना एयरपोर्ट पहुंचेेंगे और दोपहर 3.30 बजे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

File Pic

इसे लेकर ट्रैफिक में बदलाव किए गए हैं-

1. राष्ट्रपति के परिभ्रमण वाले मार्ग (पटना हवाई अड्डा से पटेल गोलम्बर से राजेन्द्र चौक से कर्पूरी गोलम्बर से बायें राजधानी वाटिका (इको पार्क) से नया सचिवालय से हड़ताली मोड़ से आयकर गोलम्बर से डाकबंगला चौराहा से स्वामीनंदन तिराहा से जेपी गोलम्बर से चिल्ड्रेन पार्क होते हुए सम्राट् अशोक कन्वेंशन सेन्टर स्थित ‘‘बापू सभागार’’, पटना) में जो भी गाड़ियां सड़क पर होंगी, उन्हें परिभ्रमण के 15 मिनट पूर्व अविलम्ब निकटतम अन्दर की लेन में डायवर्ट कर दिया जायेगा.
2. राष्ट्रपति के हवाई अड्डा पर लैंडिंग (प्रस्तावित समय-11ः25 am) एवं राजभवन से हवाई अड्डा वापसी (प्रस्तावित समय-13ः20 बजे) से 15 मिनट पूर्व चितकोहरा गोलम्बर से जिन वाहनों को हवाई अड्डा/राजाबाजार/आशियाना जाना हो वे चितकोहरा गोलम्बर से अनिसाबाद/टमटम पड़ाव होते हुए जायेंगी और जिन वाहनों को हड़ताली मोड़/आयकर गोलम्बर जाना हो वे चितकोहरा गोलम्बर से गर्दनीबाग आरओबी होकर जायेंगी. हवाई अड्डा का पश्चिमी प्रवेश द्वार खुला रहेगा.
3. राष्ट्रपति के राजभवन से पटना हवाई अड्डा के लिए प्रस्थान (प्रस्तावित समय-15ः15 बजे) के 10 मिनट पूर्व परिभ्रमण वाले मार्ग (राजभवन से पटना हवाई अड्डा पूर्वी गेट तक) में जो भी गाड़ियां होंगी, उन्हें तत्काल निकटतम अन्दर की लेन में डायवर्ट कर दिया जायेगा.
4. बिहार सैन्य पुलिस-5 की ओर से आने वाले सभी वाहनों को हवाई अड्डा पश्चिमी छोर से डुमरा टीओपी की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा और डुमरा टीओपी से हवाई अड्डा/पटेल गोलम्बर जाने वाले वाहनों को हवाई अड्डा पश्चिमी छोर से फुलवारी की ओर डायवर्ट कर दिया जायेगा.
5. दानापुर/सगुना मोड़ से बेली रोड में आने वाली गाड़ियों को राजवंशीनगर मोड़ से ही बायें पटेल नगर की ओर डायवर्ट किया जायेगा अथवा उन्हें डुमरा मोड़ की ओर वापस किया जायेगा.
6. पुनाईचक की तरफ से बेली रोड पर आने व्यवसायिक/निजी वाहनों को पुनाईचक मोड़ के अन्दर टी से पश्चिम (ललित भवन) की ओर डायवर्ट कर दिया जायेगा.

7. बोरिंग कैनाल रोड/बेली-बोरिंग रोड क्रॉसिंग से बेली रोड पर आयकर गोलम्बर/स्टेशन की ओर आने वाली गाड़ियां को बोरिंग रोड चौराहा से डायवर्ट किया जायेगा, ये गाड़ियां राजापुर पुल होते हुए बांसघाट, पुलिस लाइन तिराहा तक आयेंगी और वहां से दाहिने मुड़कर बुद्धमार्ग से गंतव्य स्थल की ओर चली जायेंगी.
8. R ब्लॉक चौराहा से आयकर गोलम्बर की ओर आने वाले सभी वाहनों को अदालतगंज पूर्वी की ओर डायवर्ट कर दिया जायेगा.

9. पटना जंक्शन से गांधी मैदान आने वाले सभी प्रकार के वाहन पटना जंक्शन से डाकबंगला वहां से दाहिने मुड़कर न्यू डाकबंगला रोड से भट्टाचार्या चौराहा की तरफ डायवर्ट किया जायेगा.
10. दानापुर की ओर से कारगिल चौक की ओर आने वाले निजी/व्यवसायिक वाहन पुलिस लाइन तिराहा तक आयेगी और पुलिस लाइन तिराहा से दाहिने मुड़कर बुद्धमार्ग होकर गंतव्य स्थल को जायेगी.
11. पटना सिटी की ओर से गांधी मैदान आने वाले निजी/व्यवसायिक वाहन कारगिल चौक तक आयेगी और कारगिल चौक से बायें मुड़कर बाकरगंज/रामगुलाम चौक होते हुए एक्जीविशन रोड से भट्टाचार्या चौराहा, नाला रोड की ओर अथवा एक्जीविशन रोड फ्लाईओवर उपर से पुरानी बाईपास में जायेगी.
12. रामगुलाम चौक (गांधी मैदान दक्षिणी) से पश्चिम, जेपी गोलम्बर (होटल मौर्या) की ओर आने वाले वाहनों को एक्जीविशन रोड में डायवर्ट किया जायेगा. इस अवधि में रामगुलाम चौक से जेपी गोलम्बर (होटल मौर्या) तक के मार्ग में यदि कोई वाहन आ जाती है तो उन वाहनों को  होटल मौर्या के पास कटिंग से यू टर्न लेकर पुनः रामगुलाम चौक की ओर मोड़ दिया जायेगा.

 

इन जगहों पर भूल से भी ना करें पार्किंग-

महामहिम राष्ट्रपति के परिभ्रमण वाले मार्ग पटना हवाई अड्डा से लेकर कार्यक्रम स्थल (सम्राट् अशोक कन्वेंशन सेन्टर स्थित ‘‘बापू सभागार’’, पटना) तक के मार्ग में सुबह 7ः00 बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक किसी भी प्रकार के वाहनों की पार्किंग वर्जित रहेगी.

अमित वर्मा