क्या आपके बच्चे भी भाग लेंगे पेंटिंग प्रतियोगिता में!

बिहार के बच्चों की गर्मी की छुट्टियां एक बार फिर मजेदार होने वाली हैं. 22 मई को पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में क्लास 1 से क्लास 10 तक के बच्चों के लिए पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है. पांच समूहों में आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में हर क्लास के बच्चों के  लिए अलग-अलग विषय होगा. इसमें सबसे खास बात ये है कि पूरे राज्य के किसी भी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे इसमें भाग ले सकते हैं.




File Pic

पर्यावरण के प्रति जागरुकता और समझदारी बढ़ाने के लिए होने वाली इस पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद(BSPCB) कर रहा है. इसमें प्रत्येक वर्ग समूह से प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान के लिए चयनित प्रविष्टि को विश्व पर्यावरण दिवस, 5 जून, 2017 को पटना में आयोजित मुख्य समारोह में पुरस्कृत किया जायेगा.

प्रतियोगिता से जुड़ी मुख्य बातें-

  • यह प्रतियोगिता निःशुल्क है.
  • इसमें भाग लेने के इच्छुक विद्यार्थी दिनांक 20 मई, 2017 के अपराह्न 4 बजे तक मोबाइल नंबर 7367037234 पर अथवा ई. मेल spcb.painting@gmail.com पर अपना नामांकन करा सकते हैं.
  • चित्रकारी प्रतियोगिता के प्रतियोगी रंग, ब्रश, पेन्सिल, आदि सामग्री स्वयं लायेंगे
  • चित्रकारी के लिए कागज BSPCB द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा.
  • जैव-विविधता का अन्तर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर 22 मई (सोमवार) को प्रातः 08.00 बजे से 10.00 बजे तक पटना स्थित संजय गांधी जैविक उद्यान परिसर में गेट संख्या -2, राजभवन के पास ये आयोजन होगा.
  • प्रतियोगिता वर्ग 01 से 10 तक छात्रा-छात्राओं के लिए पांच वर्ग समूहों में आयोजित है.
  • वर्ग समूह 01, 02 एवं 03 के लिए दिया गया विषय निम्नांकित है, जबकि वर्ग समूह 04 एवं 05 के लिए विषय की घोषणा प्रतियोगिता स्थल पर की जायेगीः-
    वर्ग समूह(कक्षा)      विषय
    01 से 02           पहाड़, फूल और तितलियां
    03 से 04          कहां गई मेरी गौरैया?
    05 से 06          करें प्रकृति का सम्मान- कपडे़, जूट थैलों का ही करें इस्तेमाल
    07 से 08          विषय की घोषणा प्रतियोगिता स्थल पर की जायेगी
    09 से 10           विषय की घोषणा प्रतियोगिता स्थल पर की जायेगी