पटना में होने वाला है ये खास ओलंपिक, भाग लीजिए और जीतिए मेडल

जी हां, पटना में एक विशेष ओलंपिक का आयोजन होेने वाला है, जिसमें कोई भी युवा भाग लेकर मेडल जीत सकता है. आपको बता दें कि विश्व कौशल प्रतियोगिता को विश्व भर में कौशल के ओलंपिक के रूप में जाना जाता है तथा इसका आयोजन WORLD SKILLS INTERNATIONAL द्वारा किया जाता है. बिहार के युवाओं में कौशल विकास को बढावा देने के उदेश्य बिहार में पहली बार बिहार कौशल विकास मिशन एवं राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के द्वारा संयुक्त रूप से 20 से 22 अप्रैल 2018 तक कौशल प्रतियोगिता का आयोजन पटना के वेटनरी कॉलेज मैदान में किया जा रहा है.

इस प्रतियोगिता का उदघाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी करेंगे. पटना में आज मीडिया से बात करते हुए श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि इस प्रतियोगिता का मकसद बिहार के पारंपारिक कौशल मधुबनी पेटिंग ,टिकुली कला पत्थर से बर्तन बनाने की कला के साथ-साथ नये प्रावैधिकी कौशल मोबाइल यंत्र मानवशास्त्र पर विशेष बल दिया जा रहा है.




इस प्रतियोगिता का आयोजन 2 वर्ष में किसी सदस्य देश में आयोजित किया जाता है. वर्तमान में 71 देश WORLD SKILLS INTERNATIONAL के सदस्य हैं,  जो 52 कौशल क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा करते हैं. विश्व कौशल प्रतियोगिता का अंतिम आयोजन 2017 में अबुधाबी में किया गया था, जहां भारत को एक रजत, एक कांस्य और 9 उत्कृष्ट मेडल प्राप्त हुए थे. इस प्रतियोगिता का अगला आयोजन रूस के कजान में 2019 में होगा.

प्रतियोगिता के दौरान 27 कौशल वर्ग में प्रतियोगिता , पैनल परिचर्चा के अलावा आधुनित उत्पादन एवं कलाकृति की प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जायेगा.

पटना से राजेश तिवारी