यात्रीगण कृपया ध्यान दें…

12 मई, 2020 से चुनिंदा पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन पुनर्बहाल

प्रारंभ में नई दिल्ली से देश के विभिन्न स्टेशनों के लिए चलेंगी 15 स्पेशल ट्रेनें




राजेन्द्ररनगर टर्मिनल से नई दिल्ली के लिए प्रतिदिन होगा स्पेशल ट्रेन का परिचालन

भारतीय रेलवे द्वारा दिनांक 12 मई, 2020 से धीरे-धीरे यात्री ट्रेनों का परिचालन पुनः शुरू किया जा रहा है . इसकी शुरूआत मंगलवार 12 मई, 2020 को 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के परिचालन के साथ की जा रही है.

पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि ये सभी ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से स्पेशल ट्रेन के रूप में चलायी जाएंगी जो पटना, डिब्रूगढ़, अगरतल्ला, हावड़ा, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरूवनंतपुरम, मड़गांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मूतवी को जोड़ेंगी । इसके बाद नए मार्गों पर भी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी, जो कोविड-19 केयर सेंटर के लिए 20 हजार कोचों को आरक्षित रखने और फंसे हुए प्रवासियों हेतु ‘श्रमिक स्पेशल‘ के रूप में प्रतिदिन 300 तक ट्रेनों का परिचालन सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या में कोचों को आरक्षित रखने के बाद उपलब्ध कोचों पर निर्भर करेगा .

इसी क्रम में पूर्व मध्य रेल द्वारा राजेन्द्रनगर टर्मिनल से नई दिल्ली एवं वापसी के लिए प्रतिदिन एक स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा . राजेन्द्रनगर टर्मिनल से नई दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेन का परिचालन दिनांक 12 मई से तथा नई दिल्ली से राजेन्द्रनगर टर्मिनल के लिए दिनांक 13 मई, 2020 से अगले आदेश तक के लिए प्रारंभ होने जा रहा है. गाड़ी संख्या 02309 राजेन्द्रनगर टर्मिनल-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन राजेन्द्रनगर टर्मिनल से प्रतिदिन 19.20 बजे खुलकर 19.40 बजे पटना जं., 22.12 बजे पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं., 00.11 बजे प्रयागराज जं., 02.15 बजे कानपुर स्टेशन रूकते हुए 07.40 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी . वापसी में गाड़ी संख्या 02310 नई दिल्ली-राजेन्द्रनगर टर्मिनल स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली से 17.15 बजे प्रस्थान करेगी तथा यहां से यह गाड़ी 22.00 बजे कानपुर, 00.05 बजे प्रयागराज जं., 02.15 बजे पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं., 05.00 बजे पटना जं. रूकते हुए 05.30 बजे राजेन्द्रनगर टर्मिनल पहुंचेगी. इस गाड़ी में वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 09, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के 07, वातानुकूलित प्रथम श्रेणी के 02 कोच लगेंगे .

इसके अलावा भारतीय रेल द्वारा चलायी जा रही 15 स्पेशल ट्रेनों में से हावड़ा, भुवनेश्वर, रांची आदि की ओर जाने वाली 05 ट्रेनों का भी ठहराव पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार के कुछ प्रमुख स्टेशनों पर दिया गया है . इनमें से धनबाद स्टेशन पर 01 ट्रेन, गया स्टेशन पर 02 ट्रेन, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं. पर 06 ट्रेन, दानापुर स्टेशन पर 01 ट्रेन, बरौनी जं. पर 02 ट्रेन तथा पटना जंक्शन और पाटलिपुत्रा स्टेशन पर क्रमशः 01-01 ट्रेन प्रतिदिन रूकेगी.

वैसी स्पेशल ट्रेनें जो पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार के स्टेशनों पर रूकेंगी :

01 नई दिल्ली-हावडा़ (धनबाद, गया, डीडीयू)
02 नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ (बरौनी, दानापुर, डीडीयू)
03 नई दिल्ली-रांची (डीडीयू)
04 नई दिल्ली-अगरतल्ला (बरौनी, पाटलिपुत्रा, डीडीयू)
05 नई दिल्ली-भुवनेश्वर (गया, डीडीयू)

इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग आज दिनांक 11 मई को 16.00 बजे से प्रारंभ हो गया है जो फिलहाल केवल आईआरसीटीसी की वेबसाईट और माबाईल एप पर ही उपलब्ध होगी. अधिकतम अग्रिम आरक्षण अवधि (एपीआर) फिलहाल 07 दिन रखा गया है । रेलवे स्टेशनों पर स्थित टिकट बुकिंग काउंटर अभी बंद रहेंगे और बुकिंग काउंटर पर कोई भी टिकट (प्लेटफार्म टिकट सहित) जारी नहीं की जाएगा. केवल कन्फर्म टिकटधारी को ही रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी . यात्रियों को ट्रेन प्रस्थान करने के 90 मिनट पूर्व स्टेशन पहुंचना अनिवार्य है . साथ ही बिना फेसमास्क के यात्रा की अनुमति नहीं होगी. ट्रेन के प्रस्थान करने के पूर्व उन्हें अपनी स्क्रीनिंग भी करवानी होगी । स्क्रीनिंग के पश्चात् सिर्फ उन्हीं यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें कोविड-19 के संक्रमण का कोई लक्ष्ण नहीं होगा .

इन स्पेशल ट्रेनों का परिचालन
सिर्फ वातानुकूलित कोच के साथ ही किया जाएगा. यात्रा टिकट में कैटरिंग शुल्क शामिल नहीं है . वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए खाने-पीने की सामग्री यात्री को स्वयं लेकर चलने का अनुरोध किया जाता है. हालांकि आईआरसीटीसी को यह निर्देश जारी किया गया है कि वह ट्रेन में पानी का बोतल, स्नैक्स आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे जिन्हें आवश्यकतानुसार भुगतान करके यात्रियों द्वारा प्राप्त किया जा सकता है. वातानुकूलित कोचों में लिनन, कंबल, कॉटेन आदि उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे. यद्यपि वातानुकूलित कोच का तापमान इस तरह रखा जाएगा कि यात्रियों को कंबल आदि की आवश्यकता महसूस नहीं हो, फिर भी यदि यात्री चाहें तो अपनी सुविधा के लिए कंबल, लिनन आदि अपने घर से साथ लेकर यात्रा कर सकते हैं .

इन ट्रेनों के लिए करेंट बुकिंग, तत्काल एवं प्रीमियम तत्काल बुकिंग मान्य नहीं होगे. ट्रेन के प्रस्थान समय से 24 घंटे पूर्व 50 प्रतिशत राश की कटौती के साथ टिकट ऑनलाइन कैंसिल कराया जा सकता है. स्टेशन पर आवागमण हेतु यात्री अपने निजी वाहनों का उपयोग कर सकेंगे.स्टेशन परिसर में वाहन पार्किंक की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी. परिजन अथवा वाहन चालक के पास वैद्य कन्फर्म टिकट की कॉपी अथवा मोबाइल में डिजिटल प्रति होने पर ही स्टेशन परिसर में उन्हें प्रवेश की अनुमति दी जाएगी.

ऑनलाइन टिकट का विकल्प नहीं होने के कारण
विशेष श्रेणी के यात्रियों के लिए खुलेंगे कुछ पीआरएस काउंटर

आम यात्री को इन काउंटरों से आरक्षण की सुविधा नहीं होगा उपलब्ध
आम यात्रियों के लिए सिर्फ ऑनलाइन टिकट लेने का है प्रावधान

रेलवे द्वारा कल दिनांक 12 मई से नई दिल्ली स्टेशन से पटना, डिब्रूगढ़, अगरतल्ला, हावड़ा, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरूवनंतपुरम, मड़गांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मूतवी के लिए 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन करने का निर्णय लिया गया है । आम यात्रियों द्वारा इन स्पेशल ट्रेनों के लिए आरक्षित यात्रा टिकट सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाईट अथवा माबाईल एप से ही उपलब्ध कराने का प्रावधान है .

कई ऐसे यात्री हैं जो अपना टिकट पास/कूपन/वारंट के माध्यम से प्राप्त करते हैं तथा टिकट काउंटरों पर किसी भी प्रकार की राशि का लेन-देन नहीं होता है. चूंकि यह नगदीरहित (Cashless) आरक्षित टिकट है इसलिए इसे आईआरसीटीसी द्वारा ऑनलाइन प्राप्त भी नहीं किया जा सकता है.

इसी के मद्देनजर विशेष परिस्थिति में इनकी कठिनाइयों को देखते हुए कुछ पीआरएस काउंटरों को खोला जा रहा है . चूंकि विशेष श्रेणी के लोगों के पास टिकट प्राप्ति हेतु टिकट काउंटर के अलावा और कोई विकल्प मौजूद नहीं है, इसीलिए ऐसे यात्रियों के लिए यात्री आरक्षण केंद (पीआरएस काउंटर) खोले जाएंगे । ये पीआरएस काउंटर सिर्फ उन्हीं स्टेशनों पर खुलेंगे जहां से ट्रेनें खुलेंगी तथा साथ ही वैसे स्टेशन जहां इसका ठहराव दिया गया है . इन पीआरएस काउंटरों पर आम यात्रियों को किसी प्रकार का टिकट जारी नहीं किया जाएगा तथा ऐसे यात्री सिर्फ ऑनलाइन ही टिकट ले सकते हैं .

वैसे विशेष श्रेणी के यात्री जिनके लिए पीआरएस काउंटर खोले जाएंगे:

  1. एचओआर धारक
  2. वर्तमान और पूर्व माननीय सांसद/विधायक/विधानपार्षद
  3. पूर्ण प्रतिपूर्ति (Fully Reimbursable) योग्य वारंट/वाउचर जिसके लिए किराया अग्रिम में जमा किया चुका हो .
  4. सुविधा पास, कार्ड पास अथवा ड्यूटी पास धारक रेलकर्मी आम यात्री कृपया इन काउंटरों पर नहीं पहुंचें और अपना यात्रा टिकट सिर्फ आईआरसीटीसी के वेबसाईअ अथवा मोबाइन ऐप के माध्यम से ही प्राप्त करें .

राजेश तिवारी