कुँवर सिंह की धरती के 2400 लड़ाकू

5 बिहार बटालियन के निरीक्षण ब्रिगेडियर परितोष पंत
कैडेटों के प्रशिक्षण से हुए खुश, बोले निःस्वार्थ भाव से देश की सेवा करने वाले हो रहे हैं विकसित




आरा, 14 अप्रैल. वीरता की शान के कई किस्सों का उदाहरण बनने वाले भोजपुर में 2400 लड़ाकू देश की सेवा के लिये सैन्य ट्रेंनिग ले रहे हैं. क्यों झटका कहा गए? जी हां ये कोई और नही, बाबू कुंवर सिंह की धरा के होनहार, 5 बिहार बटालियन NCC के कैडेट हैं,जो ट्रेनिंग के बाद भविष्य में उच्च पदों पर आसीन होंगे और निःस्वार्थ, राष्ट्र के विकास में योगदान देंगे.

उक्त बातों की जानकारी गुरुवार को 5 बिहार बटालियन NCC मुख्यालय का वार्षिक निरीक्षण  करने पहुंचे ब्रिगेडियर परितोष पंत ने कहीं. पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि कैडेटो के सर्वांगीण विकास और ट्रेनिंग से मैं काफी प्रभावित हूं. बटालियन की ट्रेनिंग टीम और NCC अफसरों के बेहतर तालमेल से हम भोजपुर के युवाओं को बेहतर सैन्य व सर्वोत्तम नैतिक मूल्यों की ट्रेनिंग लगातार दे रहे हैं और भविष्य के लिए भी दृढ़संकल्पित है.

ब्रिगेडियर पंत ने निरीक्षण के बाद 5 बिहार बटालियन NCC के कमान अधिकारी,कर्नल विनोद जोशी के साथ कैडेटो की ट्रेनिंग, आगामी कैंप और होने वाली चुनौतियों पर विचार- विमर्श किया. निरीक्षण के दौरान आये ग्रुप कमांडर ने क्वार्टर गार्ड का जाएजा लिया और फिर एसोसिएट NCC अफसर, JCO, NCO और सिविल स्टाफ से साक्षात्कार किया.

राज्य की शान बने 4 कैडेट भी हुए सम्मानित

बिग्रेडियर पंत ने इस वर्ष राजपथ दिल्ली के गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाले 4 कैडेटो को भी सम्मानित किया. ग्रुप कमांडर ने बताया कि दस दिनों के दस कैंपों के प्रशिक्षण और विभिन्न टेस्ट को पास करने के पश्चात राजपथ दिल्ली की गणतंत्र दिवस परेड के लिए चयन हो पाता है. भोजपुर जिले के चयनित कैडेट राज्य की शान है, जिन्हें प्रधानमंत्री द्वारा भी सम्मानित किया गया है.
राज्य पथ दिल्ली की परेड में भाग लेने वाले कैडेट सीनियर अंडर अफसर अभय कुमार, अंडर अफसर पंकज कुमार गोंड, अंडर अफसर शिखा कुमारी और सार्जेंट आशीष कुमार शामिल है. बिग्रेडियर पंत ने ट्रेनिंग टीम को बहुत शाबासी दी और कहा बेहतर आगे जारी रखे.

आरा से ओ पी पांडेय की रिपोर्ट