B.Ed की तरह अब D.El.Ed में एडमिशन के लिए भी देना होगा इन्ट्रेन्स टेस्ट

•डी0एल0एड0 (D.El.Ed.) में प्रवेश लेने वाले छात्रों की परेशानियों एवं मेघा को अनदेखा करने की शिकायतों को देखते हुये बिहार सरकार ने पहली बार राज्य के सभी संस्थानों (निजी संस्थानों सहित ) में डी०एल०एड० (D.El.Ed.) के वर्ष 2022 – 24 के सत्र में प्रवेश के लिए संयुक्त Computer Based Test लेने का निर्णय किया है. आज शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग अध्यक्ष बिहार विद्यालय परीक्षा समिति निदेशक शोध एवं प्रशिक्षण; निदेशक, राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान तथा प्रबंध निदेशक, बेल्ट्रॉन की संयुक्त बैठक में यह निर्णय लिया गया.

वर्ष 2022-24 में प्रवेश के लिए राज्य सरकार द्वारा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के माध्यम से प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जायेगा. इससे मेधावी छात्रों को लाभ होगा तथा मेधा के अनुसार ही प्रवेश मिलेगा.




बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को निदेश दिया गया कि वे एक सप्ताह के अंदर परीक्षा के लिये आवेदन लेने का कार्य प्रारंभ कर दें तथा परीक्षा अगस्त माह के उत्तरार्द्ध में आयोजित किये जाने हेतु निदेश दिया गया. इस वर्ष किसी भी संस्थान द्वारा इस प्रवेश परीक्षा से भिन्न छात्रों का प्रवेश डी०एल०एड० (D.El.Ed.) कोर्स में नहीं लिया जायेगा.

pncb