ईद के चांद का हुआ दीदार

इमारते शरिया ने की पुष्टि, कल मनाई जाएगी ईद

खानकाह ए मुजिबिया समेत विभिन्न मुस्लिम ऐदारों ने भी किया एलान 




29 दिनों के रोजे के ऐतबार के बाद रविवार को गहराती शाम के बीच आसमान में आखिरकार ईद का चांद नजर आ गया. ईद का चाँद नजर आने के बाद अब सोमवार को ईद उल फित्र मनाई जाएगी. बिहार, झारखंड एवं उड़ीसा के मुसलमानों की सबसे बड़ी एदारा ईमारत ए शरिया , प्रसिद्द खानकाह ए मुजिबिया फुलवारी शरीफ समेत सूबे के प्रमुख मुस्लिम धार्मिक ऐदारों ने रविवार को ईद के चाँद देखे जाने का एलान कर दिया.

अब सोमवार को बिहार समेत पूरे भारत में ईद का मुबारक त्यौहार पूरे एहतेमाम के साथ मनाया जायेगा . चांद दिखाई देने की सूचना के साथ ही सायरन बजाकर व पटाखे फोड़कर इसकी सूचना दी गई. सायरन की आवाज सुनते ही मुस्लिम भाईयों  में खुशी की लहर दौड़ गई. बाजार में भी भीड़ अचानक से बढ़ गई. चांद की खबर मिलते ही लोगों ने एक दूसरे को गले लगकर बधाई दी. बच्चे खासे उत्साहित नजर आए और लोग ईद की खरीदारी में मशगूल हो गए.

और ईद के चांद का दीदार होते ही स्थानीय प्रशासन और पुलिस सतर्क हो गयी है. रविवार की शाम इंस्पेक्टर धर्मेन्द्र कुमार के नेतृत्व में फुलवारी पुलिस ने सड़कों और गलियों में  गश्त किया.

पुलिस ने टमटम पडाव , चौराहा मस्जिद ,बौली पर, महत्वाना , ईशापुर , नया टोला समेत अन्य जगहों पर  मार्च किया. इस मौके पर धर्मेन्द्र कुमार ने बताया कि ईद को लेकर चौक चौराहों पर सादी वर्दी तथा महिला पुलिस भी तैनात रहेंगे. इस से पूर्व थाना परिसर में शांति समिति की बैठक हुयी. इस बैठक समिति के सदस्यो ने भाग लिया और लोगों से अपील की कि ईद को सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनायें.

फुलवारी से अजीत