थर्मल स्क्रीनिंग के बाद गांधी मैदान में प्रवेश कर सकेंगे वॉकर्स

मॉर्निंग एवं इवनिंग वाक के लिए सुबह 5 बजे से 10 बजे तक तथा अपराहन 4 बजे से 7 बजे तक खुलेगा

प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने गुरुवार को गांधी मैदान का निरीक्षण कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया तथा जिलाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त , पटना नगर निगम सहित अन्य प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ गांधी मैदान में बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया.




प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि 12 जून से गांधी मैदान मॉर्निंग/ इवनिंग वाकिंग के लिए खोल दिया जाएगा. सुबह 5 बजे से 10 बजे तक तथा अपराहन 4 बजे से 7 बजे तक चार गेट खुलेंगे. इसके लिए जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक को खुलने वाले चारों गेट नंबर के बारे में निर्णय लेने का निर्देश दिया है. मैदान में ग्रुप एक्टिविटी एवं खाद्य सामग्री की बिक्री पर अभी रोक रहेगी.

आयुक्त ने नियंत्रण कक्ष एवं मेडिकल हेल्पडेस्क स्थापित करने का निर्देश दिया. मेडिकल हेल्प डेस्क में प्रतिनियुक्त स्वास्थ्य कर्मी के द्वारा मैदान में वॉकिंग करने वाले व्यक्तियों के स्वास्थ्य संबंधी किसी शिकायत पर उनका मेडिकल चेकअप किया जाएगा. गेट पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था की गई है. स्कैनिंग करने वाले व्यक्ति को समुचित प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया गया है.

आयुक्त ने मैदान में वॉकिंग करने वाले लोगों को दैनिक जीवन में उपयोग करने हेतु निम्न दिशा निर्देश दिए हैं-

  1. जिन व्यक्तियों में सर्दी खांसी बुखार का लक्षण दिखाई दे उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  2. सभी व्यक्तियों को थर्मल स्कैनिंग के पश्चात ही गांधी मैदान में प्रवेश की अनुमति मिलेगी.
  3. गांधी मैदान में प्रवेश करने वाले सभी आम जनों को मास्क, गमछा ,रुमाल साफ कपड़ा आदि से मुंह ढकना अनिवार्य होगा.
  4. कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के दृष्टिकोण से आम जनों को अपने साथ सैनिटाइजर, फेसमास्क तथा पेयजल हेतु पानी की बोतल अपने साथ लाएं.
  5. गांधी मैदान के अंदर सभी व्यक्तियों को एक दूसरे से दूरी बनाकर सोशल डिस्टेंसिंग रहना होगा एवं गांधी मैदान में प्रवेश समय या वॉशरूम, जल उपयोग स्थल इत्यादि का इस्तेमाल करते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा.
  6. संक्रमण से बचाव हेतु गांधी मैदान के किसी एक स्थल पर भीड़भाड़ ना लगाया जाएगा.
  7. 65 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं ,अन्य रोगों से पीड़ित व्यक्ति एवं 10 साल से कम आयु के बच्चे जिन्हें कोरोनावायरस से संक्रमण का खतरा अधिक रहता है उन्हें गांधी मैदान में प्रवेश न करने की सलाह दी जाती है.
  8. कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने के लिए बैरिकेडिंग एवं अन्य सतहों को छूने से बचा जाएगा।
  9. गांधी मैदान में घूमते समय पान मसाला गुटका तंबाकू इत्यादि का सेवन तथा थूकना वर्जित है.
  10. जिला प्रशासन पटना द्वारा गांधी मैदान में घूमने वाले दर्शकों पर सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से सतत निगरानी की जाती है कोई भी व्यक्ति गांधी मैदान में घूमने के दौरान उपर्युक्त शर्तों का उल्लंघन करते पाए जाएंगे तो उन्हें दंड स्वरूप जुर्माना देना होगा.

पीएनसी