बार कोडिंग और स्कैनिंग के बाद होगी कॉपियों की स्क्रूटनी

बड़े बदलाव की ओर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB)

मैट्रिक-इंटर की कंपार्टमेंटल परीक्षा समाप्त




BSEB ने पहली बार आयोजित की इंटर की कंपार्टमेंटल परीक्षा

परीक्षा के बाद अब कॉपियों का होगा ऑनलाइन इवैल्यूएशन

अब एरर फ्री और जल्द जारी होगा कंपार्टमेंटल का रिजल्ट

bseb

BSEB की मैट्रिक और इंटर कम्पार्टमेंटल परीक्षा 2016 शनिवार को संपन्न हो गई. BSEB के लिए ये दोनों परीक्षा इस बार किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं है. वजह साफ है. इस परीक्षा में BSEB ने कई नए प्रयोग किए हैं. अगर ये प्रयोग सफल हुए अगले साल होने वाली मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में इन्हें लागू किया जाएगा. इन नए प्रयोगों से ना सिर्फ एरर फ्री एंड फेयर परीक्षा का आयोजन हो पाएगा बल्कि परीक्षा के नतीजे भी तुलनात्मक रुप से एरर फ्री होंगे. साथ ही परीक्षा के बाद रिजल्ट जल्दी जारी हो सकेगा और रिजल्ट के बाद सर्टिफिकेट भी ऑनलाइन जारी होगा. यानि फुलप्रूफ अरेंजमेंट.

जरा गौर करिए इस बार की कम्पार्टमेंटल परीक्षा के बाद की प्रक्रिया पर–

12 नवंबर को परीक्षा समाप्त होने के बाद 13 नवंबर से कॉपियों की बार कोडिंग होगी. बार कोडिंग की प्रक्रिया सभी 38 जिलों में डीएम की देखरेख में होगा. बार-कोडिंग सेक्रेसी पदाधिकारियों द्वारा की जाएगी, जिससे उत्तरपुस्तिकाओं में परीक्षार्थियों का विवरण मूल्यांकन के दौरान शिक्षकों को नहीं पता चल सकेगा. यानि कॉपी जांचने वाले शिक्षकों को भी ये पता नहीं होगा कि वे किस परीक्षार्थी की कॉपी चेक कर रहे हैं. 14 नवंबर से उत्तर पुस्तिकाओं की स्कैनिंग BSEB मुख्यालय में की जाएगी, जिसके लिए कुल 200 हाइ स्पीड स्कैनर लगाए गए हैं. स्कैनिंग के बाद सभी कॉपियों को सर्वर में डाला जाएगा. इससे कॉपियों का फिजिकल मूवमेंट रुक जाएगा और कंप्यूटर के स्क्रीन पर ही शिक्षक कॉपी जांच सकेंगे.

मूल्यांकन के लिए 25 जिलों में कुल 26 मूल्यांकन केन्द्र बनाए गए हैं, जहां 2,678 कम्प्यूटर के जरिए मूल्यांकन किया जाएगा. सभी केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. पटना समेत 3 मूल्यांकन केन्द्रों पर मूल्यांकन का काम 21.11.2016 से जबकि अन्य केन्द्रों पर 22.11.2016 से प्रारम्भ हो जाएगा.c1b6a1dd-66cb-4737-852a-b91d3e354412

BSEB अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षा व्यवस्था के पूरी तरह कम्प्यूटराइज्ड होने से रिजल्ट भी जल्दी प्रकाशित हो पाएगा. 222 22222

इससे पहले शनिवार को कम्पार्टमेंटल परीक्षा की व्यवस्था देखने के लिए BSEB अध्यक्ष ने कई परीक्षा केन्द्रों का दौरा भी किया.