अब ये टोल प्लाजा भी हुआ कैशलेस

पहले GST और अब कैशलेस टोल प्लाजा. बेरोकटोक और बिना अतिरिक्त समय लिए अब नेशनल हाइवे पर गाड़ियां सरपट दौड़ सकेंगी. GST लागू होने से जहां चेक पोस्ट पर गाड़ियों को अनावश्यक रोकने की समस्या खत्म हो गई वहीं कैशलेस टोलप्लाजा से गाड़ियों को  अब हर टोलप्लाजा पर पेमेंट के लिए रुकने की मजबूरी नहीं रहेगी.

कैसे होगा पेमेंट-

पटना सिटी के NH30(पटना-बख्तियारपुर) टोलप्लाजा पर भी ये सुविधा शुरू हो गई है. अब सभी गाड़ियां बिना रोक-टोक के ही चलेंगी क्योंकि अब दीदारगंज टोल टैक्स प्लाजा कैशलेस हो गया है.  इस जगह पर सभी गाड़ी मालिकों को फ़ास्ट टैग कार्ड लेना होगा. इस कार्ड के माध्यम से हर गाड़ी में चिप लगा होगा. जैसे ही गाड़ी टोल टैक्स प्लाजा के पास आयेगी, चिप के माध्यम से पैसा डेबिट हो जायेगा और टोलप्लाजा का बूम अपने आप उठ जायेगा.

क्या है फास्ट टैग-

फास्ट टैग एक RFID टैग है जो ऑनलाइन तथा ऑफलाइन (बैंक और सेवा केन्द्रों) उपलब्ध है. NHAI ने 17 अगस्त 2017 को फास्ट टैग प्राप्त करने में आसानी के लिए 2 मोबाइल एप भी लांच किये हैं. केवल 2 सप्ताह में ही हजारों लोगों ने आवेदन पत्र डाउनलोड किये और फास्ट टैग खरीदा. 31 अगस्त 2017 तक फास्ट टैग का उपयोग बढ़कर 18 प्रतिशत हो गया.

केन्द्र सरकार ने यह व्यवस्था की है कि एक अक्टूबर 2017 से बेचे जाने वाले सभी नये वाहन एक्टिव फास्ट टैग से युक्त होंगे. देश के 6 हजार डीलर ‘फास्ट टैग पार्टनर एप’ का उपयोग कर सकते हैं और वाहन को सुपूर्द करते समय फास्ट टैग को सक्रिय कर सकते हैं.

NHAI ने बड़े पैमाने पर जागरुकता अभियान भी प्रारम्भ किया है ताकि उपयोगकर्ताओं को इसके फायदों की जानकारी मिल सके.NHAI के अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से टोल प्लाजा जाने का सुझाव दिया गया है ताकि वे इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह गलियारे का जायजा ले सकें. NHAI की योजना है कि जैसे-जैसे फास्ट टैग की संख्या बढ़ेगी वैसे ही अधिक-से-अधिक गलियारों को ETC के अंतर्गत लाया जाएगा.

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण(NHAI) के क्षेत्रीय पदाधिकारी अमरेश कुमार मिश्र ने पटना बख्तियारपुर मार्ग में लगे टोल प्लाजा पर फास्ट टैग योजना का निरीक्षण किया और चालकों से इस बारे में बात की. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैशलेस योजना अब टोल टैक्स पर भी लागू होगी जिससे वाहन चालकों को घंटों इंतजार नहीं करना होगा और अपनी दूरी सही समय पर तय कर सकेंगे.

 

पटना सिटी से अरुण